पेरू के नस्का मरुस्थल में निकाले गये पुरातात्विक खोजों की रक्षा करें ! (Hindi)

0 a signé. Allez jusqu'à 100 !


पेरू के नस्का मरुस्थल में निकाले गये पुरातात्विक खोजों की रक्षा करें !

 

शरद ऋतु 2015 में खज़ाना शिकारियों ने नस्का मरुस्थल की भूमि में भिन्न भिन्न वस्तुएं और ममीकृत शरीर खोज निकाले। 

इन कायों की एक अज्ञात विदेशी संरचना है। एक्स-रे, स्कैनर और कार्बन-दिनांक 14 द्वारा उनका विश्लेषण गैर-सरकारी संगठन पेरू के इंकस संस्थान कुस्को द्वारा किया गया है। विश्लेषण के परिणाम इन जैविक इकाइयों की प्रामाणिकता साबित करते हैं।

ये जैविक इकाइयां दो अलग-अलग प्रकारों के हैं।

पहला प्रकार यह है जो रेंगनेवाले "मानव सदृश सरीसृप" ("humanoid reptil") के है, जिस की लम्बाई ६० सेंटीमीटर है। इसके तीन उंगलियों वाले (three dactylic) हाथ और पैर हैं, इसकी लम्बी "सरीसृप" प्रकार की खोपड़ी है और इसका ऐसा त्वचा है, जो एक छिपकली की त्वचा के समान होती है। एक ममी गर्भवती है और उसके गर्भ में तीन अंडे हैं। कार्बन 14 द्वारा विश्लेषण के अनुसार इसकी उम्र 800 साल है।

दूसरा प्रकार मिश्रित प्रकार यानी संकर (hybrid) है। बाहर से  इसका आकार "मानव सदृश" (humanoid) है और यह १ मीटर ७० सेंटीमीटर लम्बी है।  

एक्स-रे और स्कैनिंग अध्ययन इसका प्रदर्शन करते हैं कि इसके आंतरिक अंग अक्षुण्ण हैं। मनुष्य से यह भिन्न है - इसके तीन उंगलियों वाले (three dactylic) हाथ और पैर हैं, उंगलियों में पांच जोड़ हैं और इसकी खोपड़ी भी लम्बी प्रकार की है। कार्बन 14 विश्लेषण से यह पता चलता है कि इसकी उम्र 1750 साल  है। इसके डीऑक्सीरिबोन्यूक्लिक एसिड (Deoxyribonucleic acid) का विश्लेषण यह साबित करता है कि वह होमो सैपिएन्स (Homo Sapiens) नहीं है।

सभी नमूने डायटोमासियस पाउडर से ढंके हुए हैं  (डायटोमाइट)। डायटोमासियस पाउडर का डिवाटरिंग संरक्षण करना (preserving by dewatering) भी गुण है।

यह अत्यंत महत्त्वपूर्ण खोज है जो अतीत के बारे में हमारी दृष्टि को बदल सकती है और मानव जाति के इतिहास के विज्ञान को विस्तृत कर सकती है।

मगर इन जैविक सामग्री को नष्ट करने का जोखिम है। यह खतरा यह है कि वे तस्करी के माध्यम से निजी संग्रहों के हिस्से बन जाएं या समाज से छिपाए जायें।

आइए इन कलाकृतियों की रक्षा के लिए दुनियाभर की सरकारों के बीच सहयोग की घोषणा करें !

चलो मांगें - इन निकायों को वैज्ञानिक विस्तृत तौर पर शोध किया जाए!

इस मामले के यूनेस्को द्वारा किए जाने वाले हस्तक्षेप और नियंत्रण के लिए आग्रह करें! 

सरकारों को यह सबसे बड़ी पुरातात्विक खोज को स्वीकृत, खुलासा घोषित और संरक्षित करने के लिए कृपया इस याचिका पर हस्ताक्षर करें !

परिशिष्ट

Here is a set of more than fifty descriptive medical charts on the bodies that have been found pdf

नमूने के वर्णनात्मक वीडियो:

1- Alberto    2- Josefina    3- Victoria 

4- Maria      5- Wawita      6- Alberto 2