#BhagatSinghAirport: चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह जी के नाम पर किया जाए

0 व्यक्ति ने साइन किए। 2,500 हस्ताक्षर जुटाएं!


शायद ही कोई भारतीय होगा जो शहीद भगत सिंह के बलिदान को भुला सकता है। 23 साल की छोटी उम्र में देश के लिए अपनी जान कुर्बान करने वाले शहीद भगत सिंह का सम्मान देश का बच्चा-बच्चा करता है। पर राजनीति ने भारत के उस वीर के सम्मान को भी बीच रास्ते में लाकर छोड़ दिया।

ये लिखते हुए भी दुख हो रहा है कि जिस व्यक्ति ने हमारे लिए फांसी के फंदे पर चढ़ने से पहले एकबार भी नहीं सोचा, एक एयरपोर्ट को उसके नाम पर करने में हम दशकों से बस सोच ही रहे हैं। दोस्तों भगत सिंह जी का सम्मान चंडीगढ़ और मोहाली के बीच में फंसकर रह गया है। कई सालों की मेहनत के बावजूद लगता है कि उनका सम्मान अधूरा रह जाएगा।

आप सब से हाथ जोड़कर गुज़ारिश है कि इस पेटीशन पर हस्ताक्षर करें और इसे तब तक शेयर करते रहें जब तक चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह जी के नाम पर न हो जाए।

2007 में भगत सिंह जी की जयंती पर पंजाब विधानसभा और बाद में हरियाणा विधानसभा के द्वारा अनेकों बार चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह करने के प्रस्ताव पारित किए गए। जिस क्रांतिकारी ने भारत के लाखों युवाओं को आज़ादी का सपना दिखाया, उसके नाम पर एक एयरपोर्ट का होना भी सपना रह गया।

पंजाब सरकार चाहती है कि इसका नाम शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मोहाली हो और हरियाणा सरकार चाहती है कि इसका नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह, चंडीगढ़ हो।

कई युवाओं ने भगत सिंह जी के सम्मान के लिए आवाज़ उठाई है। इसको लेकर लोकसभा में व संसदीय समिति में चर्चा भी हो चुकी है, अधिकारियों की समिति भी बन चुकी है लेकिन एयरपोर्ट शहीद भगत सिंह जी के नाम पर नहीं हुआ। हमें ये अभियान तब तक चलाना है जबतक एयरपोर्ट उनके नाम पर न हो। पेटीशन पर हस्ताक्षर कर मेरा साथ दें।

अगर किसी नेता के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखना होता तो शायद इतने साल नहीं लगते। कितने दुख की बात है कि इस कार्य में इतनी देरी लग रही है। यह शहीदों का बहुत बड़ा अपमान है। शहीदों के सम्मान के लिए ही मैं आपसे सहयोग माँग रहा हूँ।

कृपया इस पेटीशन पर हस्ताक्षर करें, इस लिंक को WhatsApp, Facebook, Messenger, Twitter हर जगह अन्य साथियों से शेयर करें।

शहीद-ए-आजम भगत सिंह का सम्मान के लिए हम इतना तो कर ही सकते हैं।

https://www.facebook.com/ashishpokhriyalabvp/

Contact no 9716380304

जय हिंद!