Petition Closed

Help us to Reconstruct the Jain Ancestral Monument (Gangwal Kapot Bhawan)

This petition had 21 supporters


समस्त समाज

विषय: ग्राम कोछोर प. स. दांतारामगढ़ जिला सीकर में गंगवाल कपोत भवन एवं प्याऊ का पुनर्निर्माण कराने बाबत।

महोदय,

उपरोक्त विषयान्तर्गत निवेदन है की आचार्य 108 श्री विद्यासागर जी महाराज की गृहस्थ अवस्था की माता आर्यिका 105 समयमति माता की समाधी स्थल पावन धरती कोछोर, प. स. दांतारामगढ़, जिला सीकर में है। उसी ग्राम कोछोर में बाजार के बीच राजस्थान में एकमात्र जैन समाज के भामाशाह द्धारा कबूतरों को दाना देने हेतु एवं राहगीरों को पानी पिने हेतु गंगवाल कपोत निवास का निर्माण आजादी से पूर्व सन 1943-1944 (विक्रम संवत 2004) में श्री हरिबक्श जी गंगवाल एवं श्री गंगाबक्श जी गंगवाल ने अपने पिताजी श्री पूरणमल जी गंगवाल की पुण्य स्मृति में करवाया था।  कुछ समय बाद कबूतर निवास पर एक राहगीरों को पानी पिने हेतु प्याऊ व पशुओ को पानी पिने हेतु खेली का निर्माण करवाया।

परन्तु कुछ दिनों पहले एक कूटनीतिक साजिश के तहत कुछ असामाजिक तत्वों के द्धारा दिनांक 11 मई 2017 को सरपंच श्री सांवरमल शर्मा कोछोर व पंचायत समिति सदस्य दांतारामगढ़ श्री विनोद मीणा ने स्थानीय प्रशाशन को गुमराह करके एक साजिश के तहत इस 74 वर्ष पुराने सामाजिक धरोहर को जीर्ण-शीर्ण बताकर तुडवा दिया गया है। उक्त कपोत भवन को तोड़ने से पहले ना तो स्थानीय जैन समाज और ना ही भामाशाह परिवार को सुचना दी गयी और ना ही किसी प्रकार की कोई स्वीकृति ली गई थी। जिसके कारन सर्व समाज और जैन समाज के साथ अनैतिक कार्य हुआ है। यहाँ ये समझना आवश्यक है की जैन समाज  अल्पसंख्यक समाज है।

मैं विशेष रूप से कभी सक्रिय जैन युवाओ से अनुरोध करता हूं, बहुत कुछ आप पर निर्भर करता है .. आप लोग सामाजिक रूप से सक्रिय हैं, अच्छी तरह से सूचित और अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, कृपया सही इच्छाशक्ति के माध्यम से सही व्यक्ति तक इस संदेश को पहुंचाने में मदद करे।

इस क्रम में आप सभी से निवेदन है की इस तोड़े गए सामाजिक धरोहर, गंगवाल कपोत भवन को पुनर्निर्माण हेतु इस याचिका का समर्थन करे और हमारे निवेदन को माननीय मुख्यमंत्री राजस्थान श्रीमती वसुंधरा राजे जी तक पहुंचाने में हमारी मदद करे ताकि समाज के साथ हुए अन्याय से राहत मिल सके।

आखिरकार, मेरे सभी दोस्तों से निवेदन है, कृपया यदि आपको लगता है कि यह याचिका महत्वपूर्ण है, तो कृपया इस याचिका पर हस्ताक्षर करके अपने समर्थन का विस्तार करें (यह आपके 5 मिनट से अधिक समय नहीं लेगा), लेकिन कौन जानता है कि एक छोटे से प्रयास से अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं । अगर आपको परेशानी हो रही है या नहीं पता है कि कैसे याचिका को भरना है कृपया मुझे एक संदेश भेजें, मैं आपकी मदद करूँगा। में आपका बहुत बहुत आभारी हु एवं आपका बहुत धन्यवाद, कम से कम यह पढ़ने के लिए धैर्य रखा (याचिका पर हस्ताक्षर करने या नहीं, मैं इसे आपके फैसले तक छोड़ देता हूं)



Today: Vishal is counting on you

Vishal Jain needs your help with “Smt. Vasundhara Raje (CM Rajasthan): Help us to Reconstruct the Jain Ancestral Monument (Gangwal Kapot Bhawan)”. Join Vishal and 20 supporters today.