The canal should be cleaned and be freed from encroachments

0 व्यक्ति ने हसताकषर गये। 100 हसताकषर जुटाएं!


आदरणीय मुख्यमंत्री जी,
आपसे करबद्ध निवेदन है कि अल्बा कॉलोनी रानीपुर के निवासियों के एक ज्वलंत समस्या के निराकरण में आपके तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता है। 2018 से पहले कभी भी यह क्षेत्र जलमग्न नहीं रहता था। लेकिन गत वर्ष से फुलवारी नगर परिषद द्वारा नहर के बीच नाला बनाकर (व्यर्थ की लागत) जो कार्य अभी भी अपूर्ण है, पूरे स्थायी जल-प्रवाह की दिशा को आवासीय क्षेत्रों की तरफ मोड़ दिया गया है। इसका दुष्परिणाम यह हुआ कि मोहल्ले की वह सड़कें जो ढलाई की हुई थीं, वह आज पानी में डूब गयी हैं। घरों से निकलना कठिन हो गया है। नाले के गंदे पानी में डूबे रोड से होकर बूढ़ों और बच्चों का निकलना अत्यंत असुरक्षित एवं कष्टकारी है।
जलमग्न क्षेत्रों को नाला और नहर के माध्यम से सूखा और आवास योग्य बनाने का काम तो बहुत देखा होगा लेकिन सूखे आवासीय क्षेत्र और ढले सड़कों को जलमग्न करने का विकास विमुख कदम, राजधानी के किसी भी मोहल्ले में नहीं किया गया सिवाय इस अल्बा कॉलोनी रानीपुर के।
नगर परिषद से लेकर मंडल अधिकारी तक समस्या की विवरणी दी परंतु कोई सुनवाई नहीं हुई। cmbihar-bih@nic.in पर हमने आपको एक आवेदन दी थी, जिसे आपने 1 जुलाई '18 को तुरंत सचिव सड़क निर्माण विभाग को अग्रसारित किया लेकिन दुर्भाग्यवश किसी ने उसका संज्ञान नहीं लिया।
नगर परिषद के अधिकारी यह कहकर पल्ला झाड़ ले रहे हैं कि हमने सरकार को प्रोजेक्ट बनाकर दे दी है, सरकार पैसे देगी तो कुछ होगा। यह उत्तर 2017 से आजतक दी जा रही है।
आदरणीय मुख्यमंत्री जी, क्या सच में 2 वर्ष में एक मोहल्ले की सड़कों और नाले की समस्या के निराकरण के लिए पैसे न दिए गए हैं - विश्वास नहीं होता।
इस मोहल्ले (रानीपुर अल्बा कॉलोनी) का दुर्भाग्य यह है कि ये मध्यवर्गीय, पिछड़े, दलित एवं अल्पसंख्यक समुदायों का क्षेत्र है। इसके बाद बनी आरपीएस कालोनी में सरकार ने वृहत नाले एवं सड़कों का निर्माण करा दिया। परंतु शहर के नजदीक के मोहल्ले वंचित रह गए। क्या यह इसलिए कि वहां प्रभावशाली समुदाय हैं। हमारा ह्रदय यह स्वीकार नहीं करता।
आपको शायद अनभिज्ञ रखा गया है। विकास पुरुष जिसने बिहार और बिहारी की छवि को पूरे देश मे सुपरिभाषित करवा दिया, वह अपने राजधानी के इस मोहल्ले को एसी बदहाली में कभी नहीं देखना चाहेंगे। मेरे इस विश्वास को आपके सहमति बल की जरूरत है।
कृप्या संबंधित विभागों एवं पदाधिकारियों को शीघ्र निदान कार्य करने का निर्देश देने की कृपा करें।
भवदीय
हम हैं अल्बा कॉलोनी रानीपुर निवासी
801505

 NB: तत्काल जलनिकासी की व्यवस्था।   नहर की  सफाई। नहर एवं नाले की जमीन पर अवैध अतिक्रमण को हटाकर यातायात एवं जल निकासी की व्यवस्था को सुदृढ़ करना।