पाताल लोक में गोरखा समुदाय पर नस्लीय टिप्पणी को म्यूट करें, स्क्रीन पर दिखाएं वैधानिक चेता

0 व्यक्ति ने साइन किए। 15,000 हस्ताक्षर जुटाएं!


15 मई, 2020 को प्रसारित "पाताललोक" वेब सीरिज जिसकी निर्माता अनुष्का शर्मा थीं। सीरिज के पहले सीजन के दूसरे एपिसोड में ३ मिनट और 41 सेकंड् के सीन में नेपाली भाषी समाज पर नस्लीय, हीन भावना से ग्रस्त लैंगिक और वैश्यावृति में संलिप्त होने से संबंधित टिपण्णी की गई ।

मैरी लिंगदोह नाम के चरित्र ( लिंगदोह सरनेम मेघालय के खासी जनजाति का है ) जिसे सीरिज में "नेपाली रण्डी" की संज्ञा दी गई है, भारत वर्ष में 1 करोड़ से ज्यादा के करीब गोरखा समाज के लोग, नेपाली को अपनी बोल चाल की भाषा में प्रयोग करते हैं, इन शब्दों से गोरखा समाज काफी आहत है और ये शब्द काफी घृणास्पद और वीभत्स हैं।

यह काफी उत्तरपूर्वी भारतीयों और खासकर गोरखा समाज के लिए अमानवीय है और उनकी स्टीरियोटाइपिंग करता है। वो पहले ही कोरोना से होने वाली नस्लीय घृणा का शिकार हैं और इस प्रकार की वेब सीरिज ने उनके लिए वैश्यावृति से संलिप्त होने वाले शब्दों का प्रयोग किया गया है। ये आने वाले भविष्य में यौन शोषण और बलात्कार को बढ़ावा देने का कार्य भी कर सकती है।

भारतीय गोरखा समाज इसकी कड़ी आलोचना करता है और जल्द से जल्द उन शब्दों को हटाकर उसे म्यूट या धुंधला करने की माग करता है।

हो सकता है कि ये सीन समाज में चले आ रहे एक भेदभाव को रेखांकित करने की मंशा से दर्शाया गया हो पर समस्या ये है कि देश में ऐसी वेबसीरीज़ के आम दर्शकों को यही लगता है कि जो दिखाया जा रहा है वही सच है। सीरीज़ के इस सीन को देखने के बाद लाखों लोगों की सोच यही होगी कि नेपाली महिला वेश्या होती है। ये उनके शोषण में आग में घी का काम करेगी। कॉलेज में पढ़ने वाली छात्रा हो या घर पर काम करने वाली मेड या किराए पर मकान लेने की तलाश में भटक रही एक लड़की, समाज इन सबको उसी चश्मे से देखेगा, जो चश्मा इस सीरीज़ के उस सीन ने उन्हें पहनाया होगा।

कला की स्वतंत्रता के नाम पर हम किसी समुदाय को कलंकित नहीं कर सकते। इसलिए हम सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से गुहार लगा रहे हैं कि वो मामले में दखल दें और अमेज़न और पाताल लोक सीरीज़ के निर्माताओं पर इस बाबत उचित कार्रवाई करें।

- Namrata Sharma, Social Welfare Secretary, Bharatiya Gorkha Yuva Parisangh (BhaGoYup)
- Shweta Raj Kanwar, Social Media Affairs Secretary, Bharatiya Gorkha Yuva Parisangh (BhaGoYup)

Email: bhagop.info@gmail.comw
www.gorkhaparisangh.com
Phone: +919864077700